MP eUparjan Portal: किसानों के लिए मध्य प्रदेश ई उपार्जन 2020-21 पंजीकरण

MP eUparjan Portal: किसानों के लिए मध्य प्रदेश ई उपार्जन 2020-21 पंजीकरण


MP eUparjan | mpeuparjan.nic.in: नमस्कार, मध्य प्रदेश के नागरिक। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसान हमेशा या तो आर्थिक रूप से या खराब मौसम के कारण या सरकार से लिए गए कर्ज के कारण पीड़ित होते हैं। किसानों की मदद करने और उनके प्रयासों को बर्बाद होने से रोकने के लिए, सरकार उनके फसल उत्पादों को उचित मूल्य पर खरीदकर उनकी मदद करती है। इसलिए, सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए MP eUparjan नामक एक पोर्टल शुरू किया गया है। 

इसलिए 2020-21 वर्ष के लिए भी, मध्य प्रदेश सरकार ने उन किसानों के लिए e Uparjan पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया है, जो सरकार को अपने रबी फसल उत्पाद बेचना चाहते हैं। वे 1 फरवरी 2020 से eUparjan Mp पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जिसके माध्यम से किसान बेची गई फसल की रसीद प्राप्त कर सकते हैं। रसीद के माध्यम से, बेची गई फसल के लिए राशि किसान के पंजीकृत बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस लेख में, हम आपको एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो, इस लेख को अंत तक पढ़ें। 


MP eUparjan Enrollment 2020-21 


एमपी ई उपार्जन पोर्टल किसानों के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जहां वे ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और किसान अपने रबी फसल उत्पादों को सरकार को बेच सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले साल, e Uparjan Gateway पर ऑनलाइन पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के माध्यम से किया गया था। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार ने MP eUparjan 2020-21 पर पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। जहां किसान घर बैठे मोबाइल/कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। 

पिछले 5 वर्षों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मुक्त करने के लिए कुल 118.57 लाख किसानों को पंजीकृत किया गया है, जिसमें से 64.35 लाख किसानों में से 2415.62 लाख एम। टी। अनाज खरीदा गया था, जिसकी कीमत रु। 69111 करोड़ का भुगतान किया गया था। सरकार ने किसानों के लिए अनाज की बिक्री/खरीद को आसान बनाने के लिए विभिन्न केंद्र बनाए हैं। साथ ही, किसानों को तीन अलग-अलग तारीखों के साथ सरकारी केंद्रों को पूर्व-सूचित करना होगा, जिस पर वे इसे बेचने के लिए अनाज लाएंगे। 

एमपी ई उपार्जन 2020-21 अवलोकन 


कृषि उपज मंडी द्वारा ऑनलाइन मोड को अपनाने के कारण, मध्य प्रदेश में किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कई किसान ऐसे थे जो पंजीकरण के इस नए तरीके के कारण खुद को वापस पंजीकृत नहीं कर सके। कई किसान असहाय थे और उन्हें नुकसान का सामना करते हुए सस्ती दरों पर अपनी फसल उपज बेचनी पड़ी। इस वर्ष इस समस्या से निपटने के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने MP eUparjan पोर्टल लॉन्च किया है। इस eUprjan पोर्टल की मदद से, किसान घर बैठे पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। 

E Uparjan Entry पर पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण बिंदु 


  1. मध्य प्रदेश के किसान जो ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं। उन्हें महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ना होगा। जो हमने नीचे दिए हुए है। 
  2. पंजीकरण के लिए आपके पास समाग्रा आईडी होनी चाहिए, यदि आपके पास समाग्रा आईडी नहीं है, तो आपको आवेदन करने के लिए समाग्रा आईडी पोर्टल पर जाना होगा। 
  3. मध्य प्रदेश के किसान अपने आधार कार्ड नंबर के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आपको आवेदन करने के लिए आधार कार्ड पर क्लिक करना है। इसके अलावा, वे समाग्रा आईडी के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। 
  4. सफल पंजीकरण के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी, जिसे आपको भविष्य में संदर्भ के लिए बनाए रखना होगा। 
  5. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदकों के पास बैंक खाता होना चाहिए। साथ ही, आवेदक का आधार कार्ड बैंक खाते के साथ संलग्न होना चाहिए।
  6. मध्यप्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल 2020-21 पर पंजीकरण के लिए एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

Grama Sachivalayam Result 2020, Grama Sachivalayam Merit List 2020

Bihar Ration Card List 2020 apply online here